देश में किफायती स्‍वास्‍थ्‍य सेवा की मांग उठाई विशेषज्ञों ने

देश में किफायती स्‍वास्‍थ्‍य सेवा की मांग उठाई विशेषज्ञों ने

सेहतराग टीम

देश में निजी क्षेत्र में चिकित्‍सा सुविधाओं के लगातार महंगा होते जाने से चिंता बढ़ रही है। इसी वजह से स्‍वास्‍थ्‍य बीमा को सर्वसुलभ बनाने के साथ-साथ इसे सस्‍ता करने की भी मांग उठ रही है। दिल्‍ली में ‘एशियन इंस्टीट्यूट आफ इंश्योरेंस एंड रिस्क मैनेजमेंट (एआईआईआरएम) ने जामिया हमदर्द मानित विश्वविद्यालय के साथ मिलकर देश के स्‍वास्‍थ्‍य की स्थिति पर एक संगोष्‍ठी का आयोजन किया।

निजी अस्‍पताल के लिए बने नियामक

इस संगोष्‍ठी में साधारण बीमा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक जी श्रीनिवासन ने कहा कि देश में आम लोगों को सस्ता स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने की जरूरत है। इसके साथ ही स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने वाले निजी अस्पतालों की निगरानी के वास्ते नियामक भी बनाया जाना चाहिए। श्रीनिवासन ने कहा कि स्वास्थ्य बीमा क्षेत्र में सस्ते उत्पाद पेश किए जाने चाहिए ताकि अधिक से अधिक लोग इनका फायदा उठा सकें। उन्होंने निजी अस्पतालों में इलाज के दौरान दिए जाने वाले बड़े-बड़े बिल पर नजर रखने के लिये नियामक प्राधिकरण बनाने पर भी जोर दिया। एआईआईआरएम बीमा विषय पर एमबीए कोर्स का संचालन कर रहा है।

स्‍वास्‍थ्‍य बीमा क्षेत्र की वृद्धि दर 25 फीसदी

संगोष्ठी में एलआईसी के पूर्व कार्यकारी निदेशक एन.एन. जोशी एवं महाप्रबंधक ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड भी उपस्थित थे। स्वास्थ्य बीमा उद्योग में अगले पांच साल के दौरान 25 प्रतिशत सालाना वृद्धि का अनुमान है और इसका बाजार आकार 20,000 करोड़ रुपये तक पहुंच जाने का अनुमान है। बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण के अनुसार स्वास्थ्य बीमा क्षेत्र में 2014-15 में कुल प्रीमियम 2,940 करोड़ रुपये रहा जो कि 2015-16 में बढ़कर 4,151 करोड़ रुपये हो गया।

किफायती स्वास्थ्य सेवाओं पर जोर

निजी क्षेत्र में किफायती स्वास्थ्य सेवाओं की वकालत करते हुए स्वास्थ्य क्षेत्र के विशेषज्ञों ने निजी क्षेत्र के स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को सरकार द्वारा निर्धारित नियमों का पालन करने की सलाह भी दी।
जामिया हमदर्द विश्वविद्यालय के प्रबंधन एवं वाणिज्यिक अध्ययन विद्यालय के स्वास्थ्य एवं अस्पताल प्रबंधन विभाग के द्वारा आयोजित सम्मेलन में पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ के. श्रीनाथ रेड्डी ने कहा कि दुनियाभर में स्वास्थ्य सेवाओं की किफायती उपलब्धता महत्वपूर्ण है। सम्मेलन में पीएफ आयुक्त वी पी जॉय ने कहा कि निजी क्षेत्र के स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को किफायती सेवा उपलब्ध कराने और सरकार द्वारा निर्धारित नियमों का पालन करने की जरूरत है।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।